social media links

भाषा चयनकर्ता

Home

home page carousel sliders 19062019

नेस्टेड अनुप्रयोगों

Minister details 18062019

श्री नरेंद्र सिंह तोमर
पंचायती राज , ग्रामीण विकास ,कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय
श्री राहुल भटनागर

नेस्टेड अनुप्रयोगों

twitter embedd 18062019

नेस्टेड अनुप्रयोगों

नागरिकों के लिए

 नागरिकों के लिए  


Suggestions from Public


How to solve the unemployment problem in rural India/your Panchayat


As we know, there is the problem of unemployment facing many parts of the country. This may be due to lack of skills, education, raw materials and low level industrialization etc. Use of local craft and local materials and setting up of need based industries can help us to solve the problem of unemployment in rural India. Please offer your suggestions about how the problem of unemployment can be solved in your area. We would like to hear from you on this topic.

कृपया नीचे विवरण भरें:
icon You have generated OTP twice. You have 1 attempt left.
icon 
+91-
Please enter valid Mobile No.


Please enter valid Captcha text.

Please enter valid OTP.


gpdp and gramoday sankalp books 18062019

नेस्टेड अनुप्रयोगों

photo gallery section

youtube videos 18062019

×

कर्नाटक की लैला ग्राम पंचायत ने राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिष्ठित निर्मल ग्राम पुरस्कार सहित कई पुरस्कार जीते हैं। यह गांव के अपशिष्‍ट को "लैला गोल्ड" रसायन-मुक्त खाद में बदलने की सफलता की कहानी है।

×

सह्याद्री पर्वत की तलहटी में एक छोटा सा गांव टीकेकर वाडी विभिन्‍न समस्याओं का सामना कर रहा एक साधारण गांव था, लेकिन पिछले 5 सालों में, गांव ने एक बदलाव देखा। यह फिल्म समृद्धि, विकास और खुशी की यात्रा का एहसास करने के लिए, गांव के जीवन की सामूहिक और सहकारी प्रकृति के साथ मिलकर प्रयास और तकनीकी प्रगति की भावना से जुड़ी है, एक सपना जो भीतर से आने वाले प्रकाश से महसूस होता है।

×

ग्राम पंचायत पीपलान्‍त्री मार्बल खनन उद्योग के लिए विख्‍यात लेकिन पर्यावरण बेहद प्रभावित है। 2006 में डम्‍पयार्ड पहाड़ के रूप में संगमरमर का ढेर देखकर, सरपंच ने भूजल स्तर के बारे में पहल की जो लगभग 300 फीट था। प्रवास के कारण लिंग अनुपात असमान था और लड़की और पर्यावरण को बचाने की ज़रूरत को देखते हुए प्रति लड़की एक वृक्ष के रोपण का सूत्र काम करता है और आज 10 साल बाद कड़ी मेहनत का चमत्कार दिखता है।

×

यह केवल एक लघु फिल्म नहीं है। यह एक वास्तविक कहानी है जो गांवों में होता था। अब गांव स्‍वच्‍छ भारत मिशन, भगीरथ आदि जैसी कुछ सरकारी योजनाओं की उपस्थिति में विकास के माध्यम से आधुनिक गांव बन रहे हैं।

×

हरियाणा के बल्लभगढ़ का चंदावली ग्राम पंचायत पूर्ण स्वच्छता, इन्टरनेट, और सी सी टी वी से युक्त पहला ग्राम पंचायत है। यहाँ सौ प्रतिशत घरों में शौचालय, पेयजल की उपलब्धता, अत्याधुनिक सुविधाओं वाला खेल का मैदान यहाँ की विशेषता है। स्कूलों में चारदिवारी, पक्की सड़कों का निर्माण, गर्भवती महिलाओं और शिशुओं को पोषणयुक्त भोजन का नियमित प्रबंध पंचायत कराती है। सामाजिक समरसता और सामूहिक भागीदारी ही चंदावली पंचायत के कामकाज का असली मन्त्र है।